AIIMS फुल फॉर्म क्या है - What is the full form of AIIMS ?

Full-Form-of-AIIM

Full Form of Aiims: All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) is a medical college and teaching hospital based in New Delhi, India.  Reference

AIIMS सार्वजनिक आयुर्विज्ञान महाविद्यालयों का समूह है और इसकी कल्पना नेहरू जी ने दक्षिण पूर्वी एशिया में चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान की गति बनाये रखने के लिए केंद्र स्थापना के उद्देश्य से किया था। आज एम्स ने बहुत ऊंचाइयों पर पहुंच चुका है और बहुत सी उपलब्धियां हासिल कर लिया है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) उच्च शिक्षा के स्वायत्त सरकारी सार्वजनिक मेडिकल कॉलेजों का एक समूह है। इन संस्थानों को संसद के एक अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित किया गया है। 1956 में एम्स नई दिल्ली, जो कि एक धावक संस्थान था, की स्थापना की गई थी। यदि आप भी एम्स (AIIMS) के विषय में जानना चाहते है, तो यहाँ पर हम आपको एम्स (AIIMS) का फुल फॉर्म क्या है , Full Form of Aiims , Full Form of Aiims in Hindi Aiims में क्या करियर हो सकता है इस विषय की पूरी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा हैं। 

AIIMS फुल फॉर्म क्या है

AIIMS Full Form आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज ( All India Institute of Medical Sciences ) है। इसका हिंदी अर्थ “अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान है।” जिसे एम्स के नाम से जाना जाता है, भारत भर में फैले सार्वजनिक मेडिकल कॉलेजों का एक समूह है। 

यह भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित है। इसकी भूमिका स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा प्रणाली में उच्च स्तर के शिक्षण को स्थापित करना है। व AIIMS कॉलेजों को 'राष्ट्रीय महत्व के संस्थान' के रूप में नामित किया गया है।

Full-Form-of-AIIMS-in-hindi

AIIMS में अभ्यर्थियों का करियर

देश के अधिकतर अभ्यर्थी ऐसे होते हैं, जिनका लक्ष्य मुख्य रूप से डॉक्टर बनने का होता है, जिसके लिए वो हर संभव प्रयास करते हैं और कठिन से कठिन परिश्रम करके अपने लक्ष्य तक पहुंचते है। ऐसी ही अभ्यर्थियों का करियर बनाने के लिए देश – दुनिया में कई AIIMS के अस्पताल और कॉलेजों का निर्माण किया गया है | इसलिए एम्स (AIIMS) को उच्च शिक्षा के स्वायत्त सार्वजनिक मेडिकल कॉलेजों का एक समूह कहा जाता है। हर मेडिकल एस्पिरेंट के लिए, AIIMS कॉलेजों में से एक में प्रवेश मिल जाए सपना होता है।

वर्तमान में, भारत में कुल 9 एम्स हैं। ये कॉलेज यूजी और पीजी दोनों स्तरों पर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। AIIMS कॉलेजों से MBBS करने के लिए, एक उम्मीदवार को AIIMS MBBS UG एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना चाहिए। 

एम्स एमबीबीएस कोर्स की अवधि साढ़े पांच साल है। एक छात्र को 1 साल की इंटर्नशिप भी पूरी करनी चाहिए जो अनिवार्य है।

AIIMS MBBS देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। चूंकि एम्स कॉलेज सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज हैं, इसलिए हजारों छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। यह इसे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा भी बनाता है। छात्रों को इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए एक व्यवस्थित और स्मार्ट तरीके से गंभीरता से तैयारी करनी होगी तभी वह सफल होंगे।

एम्स (AIIMS) में होने वाले कोर्स

वर्तमान समय में हमारे देश में एम्‍स द्वारा स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर दोनों ही स्‍तरों पर चिकित्‍सा और पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में अध्‍यापन कार्यक्रम चलाये जा रहे है और इन कॉलेजों में शामिल होने वाले छात्रों को वह अपनी ही डिग्री प्रदान करता है, यहां लगभग 42 विषयों में अध्‍यापन और अनुसंधान का आयोजन किया जाता हैं । इसके अलावा एम्‍स में एक नर्सिंग महाविद्यालय भी चलता है। व इसके साथ ही इसमें BSC(ऑन) नर्सिंग पोस्‍ट प्रमाण पत्र डिग्री के लिए अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है, जिसमे हजारो की सँख्या में प्रत्येक वर्ष अभ्यर्थी प्रवेश लेते है, वर्तमान में एम्‍स का और भी विस्तार किया जाएगा ताकि सभी राज्यों में एम्स जैसे संस्थान खोले जा सके ।

एम्स के कॉलेजों की सूची (Aiims colleges list )

1. AIIMS Delhi, New Delh
2. AIIMS Bhubaneswar, Odisha 
3. AIIMS Jodhpur, Rajasthan
4. AIIMS Patna, Bihar
5. AIIMS Raipur, Chhatisgarh
6. AIIMS Rishikesh, Uttarakhand
7. AIIMS Bhopal, Madhya Pradesh 

एम्स (AIIMS) के प्रमुख उद्देश्य

जैसा कि आपने Aiims Of Full Form के बारे में जाना इसी तरह इसकी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान है के भी कुछ उद्देश्य हैं जैसे सभी शाखाओं में स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर चिकित्‍सा शिक्षा में अध्‍ययन के एक पैटर्न का विकास करना ताकि सभी चिकित्‍सा महाविद्यालयों और भारत के अन्‍य संबद्ध संस्‍थानों में चिकित्‍सा शिक्षा के उच्‍च मानक प्रदर्शित किए जा सकें।

स्‍वास्‍थ्‍य गतिविधि की सभी महत्‍वपूर्ण शाखाओं में कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए उच्‍चतम स्‍तर की शैक्षिक सुविधाएं एक ही स्‍थान पर लाना।

चिकित्‍सा शिक्षा में स्‍नातकोत्तर स्‍तर पर आत्‍मनिर्भरता को लाना।

AIIMS Appointment System

एम्स अपॉइंटमेंट सिस्टम आधार आधारित ऑनलाइन पंजीकरण और अपॉइंटमेंट प्रणाली के लिए देश भर के विभिन्न अस्पतालों को जोड़ने के लिए एक ढांचा है, जहां अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) के माध्यम से काउंटर आधारित ओपीडी पंजीकरण और नियुक्ति प्रणाली को डिजिटल किया गया है। आवेदन को एनआईसी की क्लाउड सेवाओं पर होस्ट किया गया है। पोर्टल आधार नंबर के ईकेवाईसी डेटा का उपयोग करके विभिन्न अस्पतालों के विभिन्न विभागों के साथ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा देता है, यदि मरीज का मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत है। और अगर मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के पास पंजीकृत नहीं है, तो वह रोगी के नाम का उपयोग करता है। नई पेशेंट को अप्वाइंटमेंट के साथ-साथ यूनीक हेल्थ आइडेंटिफिकेशन (UHID) नंबर मिलेगा। अगर आधार नंबर पहले से ही UHID नंबर के साथ जुड़ा हुआ है, तो Appointment नंबर दिया जाएगा और UHID वही रहेगा। Online Appointment Aiims बारे में अगली पोस्ट में विस्तार से पढ़ेंगे।

एम्स (AIIMS) के मुख्य कार्य

1. चिकित्‍सा और संबंधित भौतिक जीवन विज्ञानों में स्‍नातक तथा स्‍नातकोत्तर अध्‍यापन
2. नर्सिंग और दंत चिकित्‍सा शिक्षा
3. शिक्षा में नवाचा
4. देश के लिए चिकित्‍सा अध्‍यापकों को तैयार करना
5. चिकित्‍सा और संबंधित सेवाओं में अनुसंधान
6. स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल: निवारणात्‍मक, प्रवर्तनकारी और उपचारात्‍मक, प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीयक
7. समुदाय आधारित अध्‍यापन और अनुसंधान Reference



मुझे उम्मीद है कि आपको Full Form of Aiims के बारे में यह पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट में, मैंने आपको Full Form of Aiims in hindi में बताया हैं और साथ ही मैंने Aiims के बारे में Aiims Colleges के बारे में भी बताया हैं। आपको जानकारी पसन्द आई हैं , तो कमेंट बाक्स के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं , हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे हैं।

All Tag : full form of aims, full form of aiims, full form of aiims in hindi,aiims colleges, AIIMS Full Form

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post