CTET Exam की तैयारी | CTET YouTube Channel

Ctet exam, ctet hindi, Ctet Youtube

CTET YouTube Channel :
हर साल, लाखों छात्र CTET Exam के लिए आवेदन करते हैं और इस प्रकार इसे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा बनाते हैं। CTET Exam की तैयारी से पहले CTET परीक्षा पैटर्न और सिलेबस से परिचित होना महत्वपूर्ण है । 
जिसमें किताबें, ऐप और CTET Exam YouTube वीडियो शामिल हैं। यहां, हम कुछ Best Youtube Channel लाये हैं जो CTET Preparation की बेहतर तैयारी में उम्मीदवारों की सहायता करेंगे। हालाँकि हम में से अधिकांश लोग पढ़ाई के पारंपरिक तरीकों यानी किताबों, नोट्स इत्यादि को पसंद करते हैं, लेकिन यह पाया गया है कि वीडियो देखने के अपने फायदे हैं जो कि लंबे समय तक पुस्तक पढ़ने की तुलना में वास्तव में बेहतर हो सकते हैं

अतः CTET से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप यहाँ देख सकते हैं CTET एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न | Asked Questions (FAQ) यहाँ पर हमने आपको अच्छे से बताया हैं CTET EXAM के बारे में

यहाँ हम कुछ बेहतरीन यूट्यूब चैनल का विवरण दे रहे हैं 

यह आपको प्रभावी रूप से CTET Exam Preparation Youtube चैनल के माध्यम से करने में आपकी मदद कर सकते हैं:

EduTap में पिछले कई सालों से CTET के उम्मीदवारों की कोचिंग कर रहा हैं। 2018 में लगभग 700+ छात्रों के साथ CTET परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उत्कृष्ट परिणाम दिए हैं। सभी पिछले वर्ष के प्रश्न भी हल किए गए । नवीनतम परीक्षा पैटर्न के आधार पर, आपको संगठित तरीके से अभ्यास करने के लिए 6000+ MCQ प्रश्न मिलते हैं ।

ग्रेडअप पर CTET, UGC NET और अन्य शिक्षण परीक्षाओं के लिए भारत का सबसे बड़ा परीक्षा तैयारी प्लेटफॉर्म है ग्रेडअप उद्देश्य सबसे प्रभावी परीक्षा प्रदान करना है । CTET, बैंक परीक्षाओ की तैयारी के लिए यह एक प्रसिद्ध वेबसाइट है। व एसबीआई पीओ परीक्षा की तैयारी  करने के लिए यह एक अच्छा ऑनलाइन रिसोर्स है। Gradeup चैनल द्वारा बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए हर तरह की सूचनाए दी जाती हैं। Gradeup पर परीक्षाओ की तैयारी के लिए कम्पलीट पैकेज मिलता है। अगर आप लेना चाहते हैं तो सकते ले सकते हैं ।

Let's Learn (हिमांशी सिंह), के लिए, यूट्यूब चैनल पर 6 लाख सब्स्क्राइबर से ज्यादा हो चूका हैं Let's Learn पर CDP (बाल विकास और शिक्षाशास्त्र) CTET Preparation के लिए उपयोगी व शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाले अन्य रिक्रूटमेंट एग्ज़ाम्स में भी CDP (बाल विकास और शिक्षाशास्त्र) से जुड़े प्रश्न आते हैं जिस  के लिए आप Let's Learn (हिमांशी सिंह), का युटुब चैनल देख सकते हैं ।  

CTET Exam उम्मीदवारों के बीच Back to School  बहुत लोकप्रिय चैनल हैं। वे CTET Exam में पूछे जाने वाले प्रत्येक विषय पर वीडियो प्रदान करते हैं। Back to School चैनल CTET परीक्षा की तैयारी के लिए रणनीति, टिप्स और ट्रिक्स, स्टडी प्लान, परीक्षा का विश्लेषण आदि पर भी वीडियो प्रदान करता हैं। इसके अलावा चैनल CTET परीक्षा में पूछे जाने वाले हर विषय पर टॉपिक वाइज डिजिटल कक्षाएं देता हैं। कक्षाओं में रीजनिंग सोल्व करने के लिए महत्वपूर्ण शॉर्टकट और ट्रिक बताये जाते है तथा अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए प्रत्याशित प्रश्नों की लिस्ट भी दी जाती है। इसके आलावा इनका प्लेस्टोर पर एंड्राइड एप्लीकेसन भी मिल जाता हैं 


Examपुर, 20.4 लाख से अधिक ग्राहकों के साथ यूट्यूब पर भारत के सबसे बड़े एजुकेशन चैनल में शामिल हैं। यह चैनल Vikas Sir द्वारा सह-स्थापित किया गया है। यह चैनल बैंकिंग,RRB व अन्य प्रतियोगी परीक्षा उम्मीदवारों के लिए बहुत-सी परीक्षा सामग्री प्रदान करता है। फुल वीडियो प्रिपरेशन कोर्स के साथ यह चैनल CTET Exam उम्मीदवारों के लिए स्टडी प्लान और बहुउद्देशीय प्रश्नों को हल करने के लिए ट्रिक्स भी प्रदान करता हैं। लगातार इस चैनल पर अलग अलग टीचर लाईव क्लास लगाते रहते हैं Examपुर का प्रमुख मिशन सभी स्ट्रीम के छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना है। Examपुर द्वारा प्रदान किए गए वीडियो बहुत स्पष्ट और पढ़ने  के लिए आसान हैं । 

MENTORS  141K से अधिक ग्राहकों के1 साथ यूट्यूब पर CTET Exam एजुकेशन चैनल में शामिल हैं। DSSSB DOE PRT को पास करने के लिए वीडियो इनके चैनल पर हमेशा डाला जाता हैं । 

Learning Time सीटीईटी और यूपीटीईटी परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने की कोशिश कर रहा है, जैसे कि समाचार अपडेट, पीडीएफ नोट्स, यूट्यूब वीडियो और बहुत कुछ 50 हजार से ज्यादा सब्स्क्रिबर इनके चैनल पर हो चूका हैं । 

बिना कोचिंग यूपीटेट/सीटेट अच्छे अंकों के साथ पास करिये। 
CTET परीक्षा में दो पेपर, पेपर 1 और पेपर 2 हैं। कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर 1 में उपस्थित होने की आवश्यकता है, इसके लिए आप यह लेख पढ़ सकते हैं  प्राइमरी Teacher कैसे बने, सैलरी, योग्यता क्या हैंं । 

भारत में होने वाले लगभग सभी Teacher Eligibility Test  ( जैसे CTET, UPTET, HPTET, RTET इत्यादि ) का एक महत्वपूर्ण सेक्शन होता है। इसके लिए TET CTET MASTER युटुब चैनल  देख सकते हैं 

व जो कक्षा 6  से 10 के लिए शिक्षक बनने के इच्छुक आप यह लेख पढ़ सकते हैं भारत में शिक्षक कैसे बनें, TGT Teacher बनने लिए क्या करे  

Study IQ एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड है। Study IQ उन छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित है, जो पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो के माध्यम से अंग्रेजी या हिंदी माध्यम में भारतीय सरकारी नौकरी की परीक्षा में भाग लेने या पहले से ही भाग लेने के लिए तैयार हैं, ताकि छात्र सीख सकें और उन्हें प्राप्त कर सकें / स्मार्ट तरिके से घर बैठे आराम से अध्ययन कर सके। Study IQ एक ऐसी टीम हैं जो भारत के किसी भी हिस्से के राज्य जिले से इंटरनेट कनेक्शन के उपयोग के बिना सर्वोत्तम और समय कुशल CTET अध्ययन के ट्यूटोरियल / वीडियो कक्षाएं प्रदान करने के लिए समर्पित हैं।

"Wifistudy" एक ऑनलाइन शिक्षा और कैरियर पोर्टल है। यह प्रतियोगियों और नौकरी चाहने वालों के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्मों में से एक है। "Wifistudy" का मुख्य उद्देश्य छात्रों और Govt Job  चाहने वालों को अध्ययन करने के लिए एक सामान्य मंच के साथ जोड़ना है ताकि वे CTET व विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार हो सकें। यह भारत में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक पूर्ण ऑनलाइन परीक्षा तैयारी हब हैं।

यहाँ पर हमनें आपको CTET परीक्षा की तैयारी के लिए  YouTube चैनल बताया हैं, जो आपको सीटीईटी की तैयारी करने मदद करेगा, आपको जानकारी पसन्द आई हैं , तो कमेंट बाक्स के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दे सकते  हैं , हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे हैं |

All Tag: ctet.nic.in, Ctet, Ctet, Teacher Eligibility Test, UPTET, Ctet Youtube

Post a Comment

4 Comments