7 Best Apps for CTET Exam [ APK ]

exam sahayta
     Best Apps for CTET Exam in india


केंद्रीय शिक्षक पात्रता CTET परीक्षा CBSE द्वारा आयोजित की जाती है इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने से, उम्मीदवार नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय जैसे सभी केंद्रीय सरकारी स्कूलों में शिक्षक के रूप में चयन के लिए पात्र हो जाते हैं।


CTET परीक्षा में दो पेपर, पेपर 1 और पेपर 2 हैं। कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर 1 में उपस्थित होने की आवश्यकता है, इसके लिए आप यह लेख पढ़ सकते हैं  प्राइमरी Teacher कैसे बने, सैलरी, योग्यता क्या हैंं ।
जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर 2 में उपस्थित होने की आवश्यकता है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं परीक्षा के बारे में अधिक जानने के लिए CTET परीक्षा पैटर्न की जाँच करें CTET पाठ्यक्रम 2019, CTET परीक्षा Pattern

इसलिए परीक्षा के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा के साथ, उम्मीदवारों को स्मार्ट तरीके से तैयारी करने की आवश्यकता है। जिसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे संसाधन हैं, लेकिन इन दिनों महान स्रोतों में से एक मोबाइल ऐप है। मोबाइल एप पारंपरिक अध्ययन सामग्री पर कई लाभ प्रदान करते हैं, मोबाईल का यूज भी बढ़ता जा रहा हैं यही वजह है कि हर कोई उन्हें पसंद करता है।
इसलिए आज, हम आपके लिए 7 Best Apps for CTET Exam सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड ऐप लाए हैं, जो आपको स्मार्ट तरीके से सीटीईटी की तैयारी करने में सहायता करेगा ।उपयोगी ऐप इस प्रकार हैं।

1. Gradeup exam preparation


रेटिंग: - 4.7 / 5
डाउनलोड: - 1,000,000 से अधिक
डडेवलपर: - ग्रेडअप


भारत में, CTET सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ग्रेडअप सबसे अच्छे और सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में से एक है।
एग्जाम की तैयारी करने में मदद करने के लिए ग्रेडअप में एक फ्री मोबाइल ऐप भी है। ग्रेडअप ऐप विभिन्न परीक्षा तैयारी संसाधन प्रदान करता है, जिसमें ऑनलाइन मॉक टेस्ट, पिछले प्रश्न वर्ष के प्रश्नपत्र, लाइव क्लासेस, अध्ययन सामग्री, प्रदर्शन विश्लेषण रिपोर्ट, आदि शामिल है।

ग्रेडयूपी सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे बैंकिंग परीक्षा, सरकारी परीक्षा और अन्य तैयारी के लिए एक व्यापक ऐप है। CTET के लिए, यह हिंदी में पूर्ण विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान करता है। ग्रेडअप ऐप में CTET, पेपर 1 और पेपर 2 के दोनों पेपर के लिए अभ्यास सेट भी शामिल हैं। ऐप में पिछले वर्षों के CTET पेपर भी शामिल हैं, जो हिंदी भाषा में हल किए गए हैं, जिससे आपको CTET परीक्षा की बेहतर तैयारी करने में मदद मिलेगी।


2. CTET Solved Papers (Paper 1)

रेटिंग: - 4.0 / 5
डाउनलोड: - 1,00,000 से अधिक
डडेवलपर: - APPSILO

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र एक महत्वपूर्ण विषय है, जो पहले पेपर में 30 अंकों का होता है। इस विषय के लिए, उम्मीदवारों को अच्छी तरह से अभ्यास करने की आवश्यकता है। CTET सॉल्व्ड पेपर्स (पेपर 1) ऐप आपको इस विषय के हल किए हुए प्रश्न देता है, जो 2012 से 2016 के प्रश्न पत्र में दिखाई दिए हैं। यह स्पष्ट और संक्षिप्त समाधान सभी CTET उम्मीदवारों के लिए मददगार साबित होगा।


3. CTET Teachers Exam Preparation

रेटिंग: - 4.2 / 5
डाउनलोड: - 10,000 से अधिक
डडेवलपर: - Hindise

ऐसे कई उम्मीदवार हैं जो हिंदी में परीक्षा देते हैं, और यह विशेष रूप से ऐसे छात्रों के लिए बनाया गया है। CTET हिंदी प्रैक्टिस सेट ऐप 4 विषयों के लिए सामग्री प्रदान करता है, अर्थात् बाल विकास, अंग्रेजी, सामाजिक अध्ययन और हिंदी। ऐप ऑफलाइन सपोर्ट के साथ भी आता है, इसलिए डाउनलोड करने के बाद इसे बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही प्रेक्टिस सेट भी मिलता हैं आप टीचिंग में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवार इस ऐप का उपयोग करके आसानी से पात्रता परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। वही अगर आप भारत में Trained Graduate शिक्षक कैसे बनें लेख को पढ़ सकते हैं !

4. CTET QUIZ (MCQ) IN HINDI

रेटिंग: - 4.2 / 5
डाउनलोड: - 5,000 से अधिक
डडेवलपर: - Exam Guruji

CTET की तैयारी के लिए C TET QUIZ (MCQ) IN HINDI ऐप एक बहुत अच्छा ऐप है। ऐप में कई अच्छी विशेषताएं शामिल हैं, जो इसे जाने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हैं। ऐप में लगभग सभी विषयों पर संक्षिप्त नोट्स हैं, जिससे एमसीक्यू का प्रयास करना आसान हो जाता है। संशोधन केंद्र और प्रदर्शन डैशबोर्ड के साथ, ऐप एक बहुत अच्छी टेस्ट श्रृंखला भी प्रदान करता है। MCQ का इसका संग्रह भी CTET उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता है।


5. CTET Teachers Exam

रेटिंग: - 4.4 / 5
डाउनलोड: - 1,000,00 से अधिक
डडेवलपर: - Sana Edutech

CTET शिक्षक परीक्षा ऐप CTET के लिए सर्वोत्तम अभ्यास सामग्री प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक संगठित तरीका है। एप्लिकेशन में CTET पिछले वर्ष के पेपर शामिल हैं, विभिन्न विषयों के प्रश्नों को शामिल करता है और सभी विषयों के लिए दैनिक प्रश्न प्रदान करता है। ऐप में क्विज़ हैं जो विस्तृत विश्लेषण और रिपोर्ट के साथ आते हैं। इसके अलावा, ऐप में किसी भी क्विज़ को किसी भी समय फिर से लिया जा सकता है,

6. CTET 2019 Preparation

रेटिंग: - 4.0 / 5
डाउनलोड: - 1,000,00 से अधिक
डडेवलपर: - App Addition

CTET Exam Prep एक बहुत ही काम का ऐप है जिसका उपयोग आप इस परीक्षा के लिए कर सकते हैं। एप्लिकेशन कई प्रमुख विशेषताएं प्रदान करता है जो अन्य ऐप्स पर नहीं हो सकता है। एप्लिकेशन में सभी वर्गों को कवर करने वाले पूर्ण मॉक टेस्ट, अलग-अलग सेक्शन वार और विषय वार टेस्ट, प्रदर्शन पर रिपोर्ट और संदेह पर चर्चा करने के लिए चर्चा मंच शामिल हैं। सभी प्रयास किए गए प्रश्नों की समीक्षा भी कर सकते हैं। जो एक उपयोगी विशेषता है।

7. PARYAVARAN (ENVIRONMENTAL STUDIES) IN HINDI

रेटिंग: - 4.3 / 5
डाउनलोड: - 50,000 से अधिक
डडेवलपर: - Gk Point

पर्यावरण अध्ययन सीटीईटी और स्टेट टीईटी परीक्षा के बहुत महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। विषय और पाठ्यक्रम के अधूरे ज्ञान के कारण अधिकांश उम्मीदवार इस सेक्शन में अच्छे अंक स्कोर नहीं कर पाते हैं। यह बहुत ही वैचारिक और सैद्धांतिक विषय है और यदि सभी अवधारणाओं का पूर्ण ज्ञान हो तो छात्र  इस सेक्शन में अच्छे स्कोर कर सकते हैं।
अतः CTET से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप यहाँ देख सकते हैं CTET एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न | Asked Questions (FAQ)
यहाँ पर हमनें आपको 7 सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड ऐप लाए हैं, जो आपको सीटीईटी की तैयारी करने मदद करेगा, आपको जानकारी पसन्द आई हैं , तो कमेंट बाक्स के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दे सकते  हैं , हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे हैं |

All Tag: ctet.nic.in, Ctet, Ctet 2019, Teacher Eligibility Test, UPTET, Ctet Youtube, Ctet app

Post a Comment

2 Comments